IMG-20160715-WA0018

हैदराबाद विश्वविद्यालय में 15 जुलाई, 2016 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के संरक्षण में आयोजित ग्लोबल इनिशिएटिव एकेडमिक नेटवर्क (जीआइएएन) कार्यक्रम के तहत हैदराबाद विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान संकाय ने कॉलेज ऑफ़ वेटरनरी मेडिसिन, कॉर्नेल विश्वविद्यालय, इथाका, न्यूयॉर्क (यूएसए) के साथ मिलकर एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किया.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शैक्षिक, वैज्ञानिक और अनुसंधान गतिविधियों में सुविधा प्रदान करने के क्रम में हैदराबाद विश्वविद्यालय, लाइफ साइंसेज संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. पी. रेड्डन्ना और कॉर्नेल इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर एवरी अगस्त ने मिलकर इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया.

P_20160715_174821

इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य है जैव प्रौद्योगिकी के साथ, चिकित्सा विज्ञान और निदान के विकास अनुरेखणों का जानवरों और मनुष्यों के उपचार में उपयोग करना. इस एमओए के द्वारा दोनों संस्थानों के संकाय सदस्यों की क्षमता में वृद्धि होगी, इसके फलस्वरूप विश्वविद्यालय के छात्र कॉर्नेल विश्वविद्यालय के अत्याधुनिक वैज्ञानिक सुविधाओं और अनुसंधानों का लाभ उठा पाएँगे. इसी तरह, कॉर्नेल विश्वविद्यालय के छात्र भी इस (एसआईपी) कार्यक्रम के द्वारा यहाँ आकर यहाँ के पाठ्यक्रमों तथा अन्य गतिविधियों में भाग लेंगे.

महत्व – अब विश्व स्तरीय चिकित्सा विज्ञान के आधार पर प्रतिरक्षा प्रणाली का दोहन $ 230 अरब उद्योग कर रहे हैं. यह स्टेम चिकित्सा विज्ञान कैंसर और संक्रामक रोगों पर प्रतिरक्षा प्रणाली की शक्ति का उपयोग कर टीके विकसित करने के लिए किया जाएगा.