हैदराबाद विश्वविद्यालय भौतिकी संकाय के स्नातकोत्तर एकीकृत पाठ्यक्रम के छात्र श्री. के निरीक्षण रेड्डी के चार शोध-पत्र प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय जर्नल ‘ऑप्टिक्स लेटर्स’ में प्रकाशित किए गए. श्री. के निरीक्षण रेड्डी ‘दि फोरफ्रंट एरियाज़ ऑफ़ ऑप्टिक्स डीलिंग विथ कम्प्लीट एब्सॉर्प्शन ऑफ़ लाइट बाय नैनो-स्ट्रक्चर्स’ नामक विषय पर शोध कर रहें हैं. उन्होंने अपने सिद्‌धांत का निरूपण प्रदर्शन के साथ भी सिद्‌ध किया.

DSC07236

निरीक्षण रेड्डी ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की आर्थिक सहायता से इटली के कैपरी में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में अपने शोध कार्य को प्रस्तुत किया. उन्होंने आगे बताया कि – हमने पी.टी. सिमेट्रिक ऑप्टिक्स से संबंधित उभरते क्षेत्रों के नए परिणामों को देखा है और जल्द ही इससे संबंधित लेख भी प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय जर्नलों में प्रकाशित किए जाएँगे. फिलहाल निरीक्षण रेड्डी संपूर्ण अवशोषण से संबंधित अपने अनुसंधान का समीक्षा लेख लिखने रहे हैं.

निरीक्षण रेड्डी ने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय, आर्डिनेंस फैक्टरी, मेदक जिले से पूरी की और वे हमेशा अपनी कक्षा में अव्वल आते थे. बचपन से ही उनकी रुचि ऑप्टिक्स (प्रकाशिकी) में होने के कारण उन्होंने हैदराबाद विश्वविद्यालय भौतिकी संकाय के पाँच वर्षीय स्नातकोत्तर एकीकृत पाठ्यक्रम में दाखिला लिया. आगे उन्होंने बताया कि – प्रो. एस. दत्ता गुप्ता जैसे वरिष्ठ प्रकाशिकी के संकाय सदस्य मार्गदर्शक के रूप में मिलना उनका सौभाग्य है. भौतिकी में अनुसंधान की ओर प्रेरित होने के लिए उनके माता–पिता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. अब उन्हें पीएचडी शोध करने के लिए भारत और विदेशों के प्रतिष्ठित शीर्ष संस्थानों से निमंत्रण आ रहे हैं.

निरीक्षण रेड्डी का मानना है कि विदेशों में प्रशिक्षित भारतीय छात्र स्वदेश लौट कर आएँ और मातृभूमि के विकास में अपना योगदान दें.

निरीक्षण रेड्डी के शोध पत्रों को निम्नलिखित वेबसाइटों में देखा जा सकता है —-
1) http://www.opticsinfobase.org/ol/abstract.cfm?uri=ol-38-14-2517;
2) http://www.opticsinfobase.org/ol/abstract.cfm?uri=ol-38-24-5252;
3) http://www.opticsinfobase.org/ol/abstract.cfm?uri=ol-39-8-2254
4) चौथा शोध पत्र प्रकाशनाधीन है जिसको आप
http://www.opticsinfobase.org/ol/upcoming_pdf.cfm?id=212913 पर देख सकतें हैं.