हैदराबाद विश्वविद्यालय के सरोजिनी नायुड़ू कला एवं संचार संकाय के रंगमंच विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर प्रो. सत्यब्रत राउत को दि. 17 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा रंगमंच निर्देशन के क्षेत्र में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया.

प्रो. राउत भारत में ‘विज़ुअल थिएटर’ के प्रणेताओं में से एक हैं. आपने ‘Scenography: An Indian Perspective’ नामक पुस्तक भी लिखी है. प्रो. राउत ने कई नाटकों का निर्देशन किया है, अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच समारोहों में भाग लिया है और विश्व भर में कई रंगमंच कार्यशालाओं का संचालन किया है. आपका निर्माण; मत्ते एकलव्या के लिए आपको 2013 में नाटक निर्देशन का महिंद्रा एक्सेलेंस इन थिएटर एवॉर्ड प्राप्त हुआ. आपके नाटक ‘तुम्हारा विंसेंट’ के लिए वर्ष 2015 में साहित्य कला परिषद, दिल्ली द्वारा सर्वश्रेष्ठ पांडुलिपि का पुरस्कार प्रदान किया गया.

अपने शिक्षण और प्रशिक्षण के सिलसिले में प्रो. राउत ने दुनिया भर के अनेक देशों की यात्रा की है. आपकी दो पुस्तकें; On the Crossroad of Theatre (रंगमंच से संबंधित पुस्तक, प्रकाशक – विजया बुक्स, शाहदरा, दिल्ली) और Animal Farm (जॉर्ज ऑरवेल के राजनैतिक उपन्यास का उड़िया रूपांतरण, प्रकाशक – PEN IN Books, भुवनेश्वर).