हैदराबाद विश्वविद्यालय, इतिहास विभाग की अध्यक्ष एवं महिला अध्ययन केन्द्र की संयुक्त संकाय प्रो. रेखा पांडे को लिंग संवेदीकरण और लिंग अनुसंधान संबंधी मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए केरल सरकार द्वारा इरुडाइट स्कॉलर के रूप में आमंत्रित किया गया. इरुडाइट केरल राज्य द्वारा उच्च शिक्षा के क्षेत्र को फिर से जीवंत करने और केरल के विभिन्न विश्वविद्यालयों की अनुसंधान गतिविधियों को मजबूत करने के उद्देश्य से केरल राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई एक नवीन अवधारणा है. केरल उच्च शिक्षा परिषद द्वारा परिकल्पित इस अवधारणा को राज्य के शिक्षा मंत्रालय की ओर से विशेष प्रावधान प्राप्त है. इस कार्यक्रम के तहत ज्ञानार्जन हेतु भारत और विदेशी विश्वविद्यालयों में कार्यरत प्रख्यात शिक्षाविदों को आमंत्रित किया जा रहा है. इस इरुडाइट निवास कार्यक्रम के प्रथम चरण में केरल सरकार भारत और विदेशी विश्वविद्यालयों में कार्यरत प्रख्यात शिक्षाविदों को बुलाने में सफल रही.

Prof. Rekha Pande0

इस परियोजना का उद्देश्य है, विभिन्न क्षेत्रों में माहिर नोबेल पुरस्कार विजेताओं सहित प्रख्यात शिक्षाविदों एवं विद्वज्जनों को आमंत्रित कर उन्हें शिक्षकों और छात्रों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान कर उनके ज्ञान में श्रीवृद्धि करना. केरल के शिक्षा मंत्री एम.ए. बेबी ने बताया कि इस कार्यक्रम के पहले चरण में देश और विदेश से लगभग 35 प्रसिद्ध शिक्षाविदों को आमंत्रित किया गया है. इरुडाइट कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेताओं सहित प्रख्यात शिक्षाविदों को प्रत्येक विश्वविद्यालय के एक विभाग में आमंत्रित कर उन्हें कम से कम एक सप्ताह के लिए आवसीय सुविधा के साथ-साथ हर प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध करवाकर उनके द्वारा व्याख्यान, चर्चागोष्ठियों का आयोजन कर स्नातकोत्तर तथा शोधार्थियों के साथ बातचीत करवाकर लाभान्वित होने की व्यवस्था करना है.

आगे उन्होंने बताया कि इस सरकारी कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए सरकार ने 7 करोड़ रुपयों की मंजूरी दी है.

इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले शिक्षाविदों को अनिवार्य रूप से विश्वविद्यालय के आवास में रहना है. इस दौरान उनके लिए आवश्यक हर प्रकार की सुविधाएँ सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती हैं. यह कार्यक्रम केवल सेमिनारों / सम्मेलनों / कार्यशालाओं के रूप में ही आयोजित नहीं किया जाता बल्कि छात्रों, शोधकर्ताओं और संकाय सदस्यों के लिए आवश्यक गहन ज्ञानार्जन के लिए एक मंच के रूप में कार्य कर आवश्यक ज्ञानार्जन हेतु प्रत्येक अवसर को प्रदान करेगा.

इरुडाइट स्कॉलर के रूप में प्रोफेसर रेखा पांडे को कोचिन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (CUSET) को आमंत्रित किया गया. वहाँ वे लैंगिक मुद्दों से संबंधित क्षेत्रों के विभिन्न विषयों पर वहाँ के छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत एवं विचार विमर्श की एक श्रृंखला का आरंभ करेंगी. इन मूल मुद्दों में लिंग संवेदीकरण की आवश्यकता, लिंग हिंसा, भारत और विदेशों में महिला आंदोलन, कार्यस्थल में यौन उत्पीड़न, नारीवादी अनुसंधान के तरीके, लक्ष्य और नारीवादी शोध के उद्देश्य आदि शामिल हैं.